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आईआरसीटीसी रिफंड स्थिति
आप अपना ट्रेन टिकट टिकट काउंटरों पर रद्द कर सकते हैं आईआरसीटीसी वेबसाइट, या रेलवे टेलीफोन नंबर 139 पर कॉल करके। ऑनलाइन टिकट रद्द होने के पांच दिनों के भीतर, यात्री के बैंक खाते में योग्य रिफंड राशि जमा कर दी जाती है। दूसरी ओर, टिकट काउंटरों पर रद्द किए गए टिकटों का रिफंड एक सप्ताह के भीतर संसाधित और जारी किया जाता है। आईआरसीटीसी रिफंड स्थिति की पुष्टि के लिए विस्तृत निर्देश यहां देखें।


यदि आपको इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) से बुक किया गया टिकट रद्द करना पड़ता है, तो आप पूर्ण रिफंड के हकदार हैं। यदि कोई अपना टिकट वापस करना चाहता है, तो उसे ऑनलाइन टिकट जमा रसीद (टीडीआर) जमा करने के लिए आईआरसीटीसी पोर्टल का उपयोग करना होगा। रिफंड 5 दिनों के भीतर संसाधित किया जाएगा और मूल बैंक खाते में वापस जमा किया जाएगा। यहां तक कि जिन लोगों ने व्यक्तिगत रूप से अपने टिकट खरीदे थे, उन्हें आरक्षण डेस्क पर अपना रिफंड लेने से पहले एक ऑनलाइन टीडीआर भरना पड़ता था। तत्काल टिकटों के लिए रिफंड उपलब्ध नहीं है, और जो टिकट भूल गए हैं या खो गए हैं उन्हें भी रिफंड नहीं किया जा सकता है।
एक डिजिटल हेल्पडेस्क, आस्क दिशा के माध्यम से, भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के उपयोगकर्ता अपने रिफंड की स्थिति के बारे में पूछताछ कर सकते हैं। एआई-संचालित चैटबॉट आस्क दिशा ने आईआरसीटीसी सेवाओं की पहुंच में सुधार किया है। उपयोगकर्ता प्रश्न पूछ रहे हैं, और चैटबॉट उन्हें हिंदी और अंग्रेजी में उत्तर दे रहा है।
आईआरसीटीसी ने ट्वीट किया कि ग्राहक उसके दिशा (डिजिटल इंटरेक्शन टू रिक्वेस्ट हेल्प एनीटाइम) सिस्टम का उपयोग करके टिकट खरीदने और अन्य सेवाओं के लिए सहायता का अनुरोध करने के लिए ओटीपी सत्यापन का उपयोग कर सकते हैं। उपयोगकर्ताओं को लॉग इन करने के लिए अपने आईआरसीटीसी उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड का उपयोग करना आवश्यक नहीं है।
आईआरसीटीसी रिफंड स्थिति कैसे जांचें?
स्टेप 1: रिफंड्स.इंडियनरेल.जीओवी.इन पर जाएं।
चरण दो: इसके बाद, ऊपरी दाएं कोने पर मेनू से ‘रिफंड स्थिति जांचें’ चुनें।
चरण 3: अब यात्रा की तारीख और अपना पीएनआर नंबर दर्ज करें।
चरण 4: स्थिति जानने के लिए अंत में “सबमिट” पर क्लिक करें।
जैसे ही आप अपना पीएनआर दर्ज करेंगे, आपको स्थिति की पुष्टि करने वाली एक अधिसूचना प्राप्त होगी। यह आपके खाते में तीन से चार कार्यदिवसों में दिखाई दे सकता है। यदि नहीं, तो कृपया अपने बैंक या एजेंसी को प्रदान किया गया संदर्भ नंबर प्रदान करें।


आईआरसीटीसी टिकट रद्दीकरण पर रिफंड कैसे प्राप्त करें?
स्टेप 1: कैप्चा और पीएनआर और ट्रेन नंबर दर्ज करें।
चरण दो: नीतियों और दिशानिर्देशों के बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें।
चरण 3: ओटीपी दर्ज करें और पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त होने के बाद सबमिट बटन दबाएं।
चरण 4: ट्रेन के पीएनआर विवरण पर एक नज़र डालें।
चरण 5: रद्दीकरण प्रक्रिया शुरू करने के लिए विवरण सत्यापित करने के बाद टिकट रद्द करें विकल्प पर क्लिक करें।
चरण 6: एक स्क्रीन वह राशि प्रदर्शित करेगी जो चुकाई गई है।
चरण 7: पीएनआर और प्रतिपूर्ति विवरण के साथ एक टेक्स्ट संदेश भेजा जाएगा।
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पूछे जाने वाले प्रश्न
क्या हमें पूरा पैसा वापस मिलेगा?
हाँ









