भारतीय हस्तियाँ सौंदर्य ब्रांड एंबेसडर के रूप में अपनी पहचान बना रही हैं



जीवन यापन की बढ़ती लागत और बढ़ती मुद्रास्फीति के कारण, जब अनावश्यक खर्च की बात आती है तो हममें से अधिक लोग अपनी कमर कसने की सोच रहे हैं। हालाँकि, एक क्षेत्र जो तूफान का अच्छी तरह से सामना कर रहा है वह स्वास्थ्य और सौंदर्य क्षेत्र है। 2023 में भारत का सौंदर्य प्रसाधन बाजार एक अनुमान के मुताबिक रहा 2.32 अरब रुपये. 2024 में, भारतीय उपभोक्ताओं द्वारा सौंदर्य और सौंदर्य प्रसाधनों पर पहले से कहीं अधिक खर्च करने योग्य आय खर्च करने का अनुमान है। वैश्विक ब्रांड उपमहाद्वीप की उत्साही खर्च करने की शक्ति पर ध्यान दे रहे हैं।
अधिक सौंदर्य ब्रांड भारतीय ब्रांड एंबेसडर की भर्ती क्यों कर रहे हैं?
अब भारतीय उपभोक्ता एक उभरता हुआ बाजार नहीं रह गया है, सौंदर्य प्रसाधन क्षेत्र में स्थापित नामों के लिए भारतीय उपभोक्ता एक प्रमुख जनसांख्यिकीय बन गए हैं। जैसे बजट-अनुकूल ब्रांडों से Cerave लोरियल जैसे परिचित पसंदीदा से लेकर सौंदर्य और कॉस्मेटिक दिग्गज भारत में धूम मचा रहे हैं। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इसके कारण अधिक कंपनियां ब्रांड एंबेसडर की तलाश में भारतीय सेलेब्स की ओर रुख कर रही हैं। घरेलू दर्शकों के लिए मार्केटिंग करते समय यह बहुत आश्चर्य की बात नहीं है, लेकिन वैश्विक ब्रांड एंबेसडर के रूप में मांगे जाने वाले भारतीय चेहरों की संख्या में वृद्धि हुई है।
उपभोक्ताओं को नियंत्रित करने और रुझानों को आगे बढ़ाने के लिए पर्याप्त प्रभाव के साथ, भारतीय सितारों ने हमेशा घरेलू स्तर पर सम्मान अर्जित किया है। सोशल मीडिया के युग में, इन सितारों की भारत की सीमाओं से परे भी महत्वपूर्ण पहुंच है। स्ट्रीमिंग सेवाओं और अंतरराष्ट्रीय फिल्म और टेलीविजन के प्रति बढ़ती भूख के कारण, जो हस्तियां कभी अपने देश की सीमाओं से बंधी होती थीं, उनका अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रभाव है।
सौंदर्य ब्रांड किन भारतीय सितारों को अपने साथ ला रहे हैं?
बॉलीवुड अभिनेत्री तृप्ति डिमरी भले ही युवा हों, लेकिन उनके पास पहले से ही काफी प्रभावशाली फिल्मोग्राफी है। उन्होंने 2017 की क्राइम थ्रिलर मॉम से बड़े पर्दे पर अपनी शुरुआत की, लेकिन 2020 की हॉरर फिल्म बुलबुल में उनकी मुख्य भूमिका ने हिंदी सिनेमा के भविष्य के सितारों में से एक के रूप में उनकी प्रतिष्ठा को सील कर दिया। डिमरी की बढ़ती प्रोफ़ाइल को भुनाने के इच्छुक थे क्लिनिकअगस्त 2023 में सम्मानित सौंदर्य ब्रांड ने उन्हें अपने नवीनतम ब्रांड एंबेसडर के रूप में घोषित किया। कागज पर, यह स्वर्ग में बनी जोड़ी है। डिमरी युवा, ताज़ा चेहरे वाली और आत्मविश्वास से भरपूर है, जो उसे ब्रांड के उत्पादों की नवीनतम श्रृंखला के लिए एक स्वप्न शुभंकर बनाती है।
एक पूर्व मिस वर्ल्ड बनी एस्टी लॉडर का चेहरा
मिस वर्ल्ड 2017 में शीर्ष स्थान हासिल करने के बाद पहले से ही एक घरेलू नाम, मानुषी छिल्लर का सितारा 2023 में और भी ऊंचा हो गया जब उन्हें एस्टी लॉडर के नवीनतम ब्रांड एंबेसडर के रूप में घोषित किया गया। यह पहली बार नहीं है कि किसी बॉलीवुड स्टार को किसी स्थापित सौंदर्य ब्रांड द्वारा सूचीबद्ध किया गया है। हालाँकि, एस्टी लॉडर के साथ छिल्लर की साझेदारी पहली बार है जब किसी भारतीय सेलिब्रिटी को वैश्विक ब्रांड एंबेसडर की भूमिका के लिए चुना गया है। हालांकि छिल्लर की भागीदारी का दायरा अंतरराष्ट्रीय है, वह एस्टी लॉडर के भारत डिवीजन से निकटता से जुड़ी रहेंगी और ब्रांड के सीरम के लगातार बढ़ते पोर्टफोलियो के लिए विपणन अभियानों का नेतृत्व करेंगी।
अंतर्राष्ट्रीय पहुंच वाले भारतीय ब्रांड एंबेसडर
जबकि तृप्ति डिमरी जैसे सितारों को घर में उनकी व्यापक अपील के लिए चुना गया है, अन्य भारतीय सितारों की वास्तव में वैश्विक पहुंच है। आजकल, प्रियंका चोपड़ा भले ही लॉस एंजिल्स में अपने घर पर अधिक रहती हों, लेकिन यह बॉलीवुड ही था जहां अभिनेत्री और निर्माता ने वास्तव में अपनी कला को निखारा। सिनेमा के अलावा, उनके मॉडलिंग और ब्रांड एंबेसडर कार्य के लिए भी उनकी सराहना की जाती है। टैग ह्यूअर और घरेलू हेयर केयर ब्रांड पैंटीन जैसे लक्जरी लेबल ऐसी कुछ कंपनियां हैं जिनसे चोपड़ा ने खुद को जोड़ा है।
हालाँकि, प्रियंका चोपड़ा अंतरराष्ट्रीय अपील वाला एकमात्र भारतीय नाम नहीं है। जैसा कि दुनिया भर के दर्शक भारतीय सिनेमा और देसी पॉप संस्कृति की खुशियों की खोज कर रहे हैं, उम्मीद है कि अधिक वैश्विक कंपनियां अपने अगले ब्रांड एंबेसडर की तलाश में उपमहाद्वीप की ओर रुख करेंगी।
अवश्य पढ़ें: डॉन 3: क्या थ्रीक्वेल में इमरान हाशमी बनाम रणवीर सिंह हैं? यहाँ सच्चाई है
हमारे पर का पालन करें: फेसबुक | Instagram | ट्विटर | यूट्यूब | गूगल समाचार









